UTS Mobile App क्या है? | जनरल ट्रेन टिकट बुकिंग की पूरी गाइड

🗓️ Updated on: July 27, 2025

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क्या आप अभी भी लोकल ट्रेन के टिकट के लिए लंबी कतारों में खड़े होते हैं? क्या खुले पैसे ढूंढना या खुल्ला न मिलने की समस्या से जूझ रहे हैं? अगर हाँ, तो UTS Mobile App आपके लिए एक गेम-चेंजर साबित हो सकता है। भारतीय रेलवे द्वारा पेश किया गया यह शानदार ऐप आपकी दैनिक यात्रा को न केवल आसान बनाता है, बल्कि समय और मेहनत की भी बचत करता है।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम UTS मोबाइल ऐप की विशेषताओं, उपयोग की प्रक्रिया, और इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे, ताकि आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकें।

UTS Mobile App क्या है?

UTS (Unreserved Ticketing System) मोबाइल ऐप भारतीय रेलवे द्वारा विकसित एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो यात्रियों को जनरल टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और सीजन पास मोबाइल से बुक करने की सुविधा देता है। अब अनारक्षित टिकट के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं, क्योंकि स्मार्टफोन से अब टिकट बुकिंग हो गई है आसान।

UTS Mobile App आपकी लोकेशन का उपयोग करता है। आप स्टेशन या रेलवे ट्रैक के एक निश्चित दायरे में होने पर ही टिकट बुक कर सकते हैं। यह सुविधा टिकटों की कालाबाजारी को रोकने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि टिकट केवल वास्तविक यात्रियों द्वारा ही खरीदे जाएं। यह ऐप भारतीय रेलवे की टेक्नोलॉजी शाखा CRIS (Centre for Railway Information Systems) द्वारा विकसित की गई है।

UTS App की मुख्य विशेषताएं

  • अनारक्षित टिकट बुकिंग – मोबाइल से जनरल (Unreserved) Journey या Return टिकट तुरंत बुक करें।
  • प्लेटफॉर्म टिकट – स्टेशन पर किसी को लेने/छोड़ने के लिए मोबाइल से ही प्लेटफॉर्म टिकट खरीदें।
  • सीजन टिकट (Season Pass) – मासिक या त्रैमासिक पास को मोबाइल से बुक या रिन्यू करें।
  • GPS आधारित बुकिंग – Paperless टिकट बुकिंग के लिए स्टेशन क्षेत्र (5 किमी) में GPS ऑन रखें।
  • पेपरलेस और पेपर टिकट दोनों विकल्प – पर्यावरण हितैषी विकल्पों के साथ बुकिंग सुविधा।
  • R-Wallet से भुगतान – रेलवे का सुरक्षित डिजिटल वॉलेट जिसमें पैसे जोड़कर ट्रांजेक्शन किया जा सकता है।
  • हिंदी और अंग्रेज़ी इंटरफेस – ऐप हिंदी व अंग्रेज़ी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।
  • री-बुकिंग और टिकट इतिहास – पहले बुक किए गए टिकट को दोबारा बुक करने और इतिहास देखने की सुविधा।
  • नोटिफिकेशन अलर्ट – टिकट की वैधता, बैलेंस या बुकिंग स्टेटस के बारे में अलर्ट प्राप्त करें।
  • सरकारी और सुरक्षित एप्लिकेशन – भारतीय रेलवे द्वारा मान्यता प्राप्त और CRIS द्वारा विकसित।

UTS Mobile App ऐप से टिकट बुक करने के नियम

रेलवे इस Mobile App से टिकट बुक करने के सभी नियमो को सभी प्रकार की सुविधाओ के लिये अलग- अलग दिया गया है ,जो इस प्रकार है-

1- UTS App से पेपरलेस टिकट बुकिंग के लिए नियम

  • यात्री को अपने स्मार्टफोन में GPS चालू करना अनिवार्य है।

  • बुकिंग के समय यात्री को स्टेशन से 5 किलोमीटर के भीतर मौजूद होना चाहिए।

  • टिकट की वैधता बुकिंग के तुरंत बाद से प्रारंभ होकर बुकिंग वाले दिन तक ही रहती है।

  • यह टिकट मोबाइल में QR कोड या SMS के रूप में मान्य होता है।

  • पेपरलेस टिकट के साथ यात्री को बुकिंग के बाद स्टेशन क्षेत्र में प्रवेश करना होता है।

2- UTS Mobile App से पेपर टिकट बुकिंग के लिए नियम

  • यात्री देश के किसी भी स्थान से पेपर टिकट बुक कर सकता है।

  • बुकिंग के बाद यात्री को स्टेशन पर स्थित ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) या बुकिंग काउंटर से टिकट प्रिंट कराना आवश्यक है।

  • पेपर टिकट में भी यात्रा की वैधता बुकिंग समय से ही शुरू होकर उसी दिन तक मान्य है।

3- UTS App से प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग के लिए नियम

  • यात्री को स्टेशन से 2 किलोमीटर के भीतर रहना जरूरी है।

  • साथ ही, यात्री को रेलवे ट्रैक से 15 मीटर की दूरी पर रहना चाहिए।

  • GPS ऑन करना आवश्यक है, और यह पेपरलेस प्लेटफॉर्म टिकट के रूप में मान्य होता है।

  • प्लेटफॉर्म टिकट की वैलिडिटी 3 घंटे की होती है।

4- UTS Mobile App से सीजन टिकट (Season Pass) के लिए नियम

  • यात्री 3, 6 या 12 महीने के लिए सीजन टिकट बुक कर सकते हैं।

  • यह टिकट रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए उपयुक्त है, जैसे ऑफिस या कॉलेज जाने वाले।

  • पास केवल दिए गए दो स्टेशनों के बीच मान्य होता है।

5- उपयोगकर्ता आयु सीमा

UTS App की सेवा 17 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों या भारतीय रेलवे द्वारा पहले निलंबित या हटाए गए व्यक्तियों के लिए उपलब्ध नहीं है।

  • रजिस्ट्रेशन करते समय उपयोगकर्ता के विवरण और पहचान पत्र (ID Proof) से आयु सत्यापित की जाती है।

6- अतिरिक्त जानकारी

  • पेपर टिकट प्रिंट होने के बाद, इसे काउंटर पर एक घंटे के भीतर कुछ शुल्क के साथ रद्द किया जा सकता है।
  • एक टिकट पर अधिकतम 4 यात्रियों के लिए बुकिंग की जा सकती है, बशर्ते सभी का विवरण दर्ज हो।
  • टिकट केवल उस व्यक्ति के लिए मान्य है, जिसके नाम पर बुक किया गया है। इसे किसी और को हस्तांतरित नहीं किया जा सकता।
  • पेपरलेस टिकटों को रद्द करने की अनुमति नहीं है।
  • एक मोबाइल डिवाइस पर केवल एक UTS खाता रजिस्टर किया जा सकता है।

UTS Mobile App में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यहाँ UTS Mobile App में रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) करने की स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया दी गई है,

  • अपने स्मार्टफोन पर Google Play Store (Android) या Apple App Store (iOS) खोलें।
  • UTS on Mobile ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • ऐप इंस्टॉल करने के बाद इसे खोलें, और “Register” या “नया पंजीकरण” पर टैप करें।
  • नाम, मोबाइल नंबर, लिंग, जन्म तिथि जैसी जानकारी भरें।
  • एक वैध ID Proof (जैसे Aadhaar, PAN, Voter ID) चुनें और नंबर दर्ज करें।
  • पासवर्ड बनाएं (6–10 अंकों का अल्फान्यूमेरिक)।
  • दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) आएगा, उसे दर्ज करके “Verify” करें।
  • OTP सत्यापन के बाद, आपका खाता बन जाएगा।
  • आपको एक User ID मिलेगी, जो आपके मोबाइल नंबर या एक यूनिक कोड के रूप में होगी। इसे नोट कर लें।
  • अब आप Login बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन कर सकते हैं।

UTS Mobile App से जनरल टिकट कैसे बुक करें?

UTS App के माध्यम से अनारक्षित (जनरल), प्लेटफॉर्म और सीजन टिकट बुक करना बेहद आसान है। नीचे हिंदी में स्टेप-बाय-स्टेप गाइड दी गई है

  1. UTS Mobile App खोले, “Book Ticket” पर टैप करें।
  2. अब 3 विकल्प दिखेंगे:

    • Book & Travel (Paperless)

    • Book & Print (Paper)

    • Platform Ticket

  3. स्टेशन और यात्रा विवरण भरें
    • From Station (जहां से यात्रा शुरू करनी है)
    • To Station (गंतव्य स्टेशन- जहां जाना है)
    • ट्रेन प्रकार चुनें: Ordinary, Suburban, आदि
    • यात्री संख्या दर्ज करें (1 से 4 तक)
    • टिकट का प्रकार चुनें – Journey या Return
  4. बुकिंग डिटेल्स (स्टेशन, यात्री संख्या, किराया) चेक करें। सुनिश्चित करें कि यह सही है।
  5. “Book Ticket” बटन पर क्लिक करें।
  6. “Pay Now” पर क्लिक करके भुगतान करें।
  7. टिकट प्राप्त करें: पेमेंट सफल होने पर आपको SMS में टिकट डिटेल और ऐप के “My Tickets” सेक्शन में टिकट उपलब्ध होगा।
  8. QR कोड स्कैन से स्टेशन पर एंट्री करे।
  9. यदि Paper Ticket बुक किया हो तो ATVM मशीन या काउंटर से प्रिंट लें।

UTS Mobile App से सीजन टिकट कैसे बुक करें?

  • UTS Mobile App के Home पर जाएं → “Season Ticket” पर क्लिक करें।
  • बुकिंग के लिए दो ऑप्शन उपलब्ध होंगे:
    • Issue Ticket: नया सीजन टिकट बुक करने के लिए।
    • Renew Ticket: मौजूदा सीजन टिकट को नवीनीकरण करने के लिए।
  • प्रारंभिक स्टेशन (Source Station) और गंतव्य स्टेशन (Destination Station) चुनें।
  • यात्री विवरण: नाम, आयु, जेंडर, और वैध आईडी प्रूफ (जैसे आधार) दर्ज करें।
  • Pass का समय चुनें (3, 6 या 12 माह)।
  • ID प्रूफ से वैरिफिकेशन करें।
  • भुगतान करें और पास डाउनलोड करें।

UTS Mobile App से प्लेटफॉर्म टिकट कैसे बुक करें?

  • प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग के लिए यात्री को स्टेशन से 2 किलोमीटर के भीतर होना चाहिए।

  • लोकेशन ट्रैकिंग के लिए GPS चालू करना आवश्यक है।
  • ऐप के होम स्क्रीन पर Book Ticket → Platform Ticket पर टैप करें।
  • ऐप आपकी लोकेशन से नजदीकी स्टेशन को स्वतः डिटेक्ट करेगा। आप चाहे तो मैनुअली स्टेशन चुन सकते हैं।
  • प्लेटफॉर्म टिकट की संख्या चुनें (1 से 4 तक)
  • “Pay Now” पर क्लिक करके भुगतान करें।
  • पेमेंट सफल होने के बाद SMS में टिकट डिटेल आएगी। “My Tickets” सेक्शन में टिकट उपलब्ध होता है।

📌 जरूरी नियम (Important Rules): 

  1. प्लेटफॉर्म टिकट केवल स्टेशन से 2 किमी के भीतर या रेलवे ट्रैक से 15 मीटर दूरी पर रहते हुए बुक किया जा सकता है।

  2. टिकट बुकिंग के समय से तुरंत मान्य हो जाता है।

  3. एक बार बुक होने के बाद प्लेटफॉर्म टिकट कैंसिल नहीं किया जा सकता।

महत्वपूर्ण लिंक्स व सम्बंधित पोस्ट

निष्कर्ष

UTS Mobile App एक डिजिटल इंडिया की दिशा में उठाया गया मजबूत कदम है, जो भारतीय रेलवे को 21वीं सदी की तकनीक से जोड़ता है। यदि आप भी जनरल टिकट के लिए लाइन में खड़े रहते हैं, तो अब समय आ गया है कि आप भी इस डिजिटल सुविधा का लाभ उठाएं।

अब अनारक्षित टिकट लाइन (कतार) से नहीं, सिर्फ मोबाइल से !

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

उत्तर: हाँ, Paperless टिकट के लिए GPS ऑन करना और स्टेशन क्षेत्र में रहना आवश्यक है।

उत्तर: नहीं, UTS Mobile App सिर्फ जनरल (अनारक्षित) श्रेणी की लोकल और पैसेंजर ट्रेनों में मान्य है।

उत्तर: UTS App में टिकट कैंसिलेशन की सुविधा सीमित है और सिर्फ Paper Ticket पर ही लागू होती है।


उत्तर: आप R-Wallet, UPI, डेबिट/क्रेडिट कार्ड और Paytm/Mobikwik जैसे वॉलेट और नेटबैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उत्तर: “UTS on Mobile” के आधिकारिक वेबसाइट “https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in” पर टिकट बुकिंग की सीधी सुविधा उपलब्ध नहीं है। यह पोर्टल मुख्य रूप से ATVM Smart Card की ऑनलाइन रिचार्ज, अकाउंट मैनेजमेंट, FAQs और ऐप की कार्यविधि की जानकारी आदि के लिए है। टिकट बुकिंग के लिए आपको UTS Mobile App (Android, iOS या Windows) का ही उपयोग करना पड़ता है। वेबसाइट पर टिकट खरीदने या रिज़र्वेशन की सीधी सुविधा नहीं दी गई है, बल्कि ऐप की सहायता व गाइडलाइन मौजूद हैं।

उत्तर: R-Wallet UTS ऐप का डिजिटल वॉलेट है, जिसमें आप पैसे जोड़कर टिकट बुक कर सकते हैं और कैशबैक ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

प्रमुख शब्दावली (Key Terminology)

  • ATVM/CoTVM: (Automatic Ticket Vending Machine/Coin Operated Ticket Vending Machine) – स्टेशन पर लगी मशीनें, जिनसे टिकट प्रिंट होते हैं।
  • Return Ticket: आने-जाने का टिकट, जिसे एक बार में बुक किया जा सकता है।
  • GPS आधारित टिकटिंग (GPS-based Ticketing): लोकेशन ट्रैकिंग के आधार पर टिकट जारी करने की सुविधा, ताकि यात्री केवल निर्धारित क्षेत्र में रहते हुए टिकट बुक कर सके।
  • Unreserved Ticket: जहां सीट/बर्थ आरक्षित नहीं होती, आमतौर पर जनरल डिब्बे के लिए लिया जाने वाला टिकट।
  • CRIS (Centre for Railway Information Systems) भारतीय रेलवे का एक स्वायत्त संस्थान है, जो रेलवे के लिए IT (सूचना प्रौद्योगिकी) और सॉफ़्टवेयर सिस्टम का डिज़ाइन, विकास, कार्यान्वयन और रखरखाव करता है।

About the Author

Education Valley
मैं, अनिल यादव (B.Sc., B.Ed., PGDCA), वर्ष 2006 से सरकारी योजनाओं पर कार्य कर रहा हूँ तथा Content Writing and Blog Post लिखता हूँ । अपने इस व्यापक अनुभव और Digital India Mission से प्रेरित होकर, हमने इस वेबसाइट की शुरुआत की है। हमारा उद्देश्य करोड़ों भारतीयों को सरकारी योजनाओं और तकनीकी जानकारी तक सरल, सटीक और विश्वसनीय पहुँच प्रदान करना है। हम और हमारी टीम पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ सही और प्रमाणिक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कार्यरत है, ताकि हर व्यक्ति सरकार की योजनाओं का अधिकतम लाभ उठा सके और डिजिटल सशक्तिकरण की दिशा में आगे बढ़ सके।
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